बेसलाइन आंकलन हेतु महत्वपूर्ण निर्देश




A रेमेडिएशन कार्यक्रम के प्रथम चरण में विद्यार्थियों के लर्निंग लेवल के जांच के लिए वर्कबुक्स में 10 अभ्यास वर्कशीट्स के बाद दिया गया, बेसलाइन आकलन विद्यार्थियों द्वारा करवाना है।
B जिन विद्यालयों में वर्कबुक्स उपलब्ध नही हो पाई है, उनके संस्थाप्रधान शिक्षकों को समसा पोर्टल rajsmsa.nic.in अथवा hips bit is rksmbk baseline से वर्कबुक में से बेसलाइन आकलन शीट डाउनलोड करवाकर शिक्षक को उपलब्ध कराऐंगे जिसे शिक्षक विद्यार्थियों को बोर्ड पर लिखकर अथवा प्रिंट करवाकर विद्यालय की व्यवस्था अनुसार उपलब्ध कराए।
C विद्यार्थियों द्वारा बेसलाइन ऐसेसमेंट पूरा करने के बाद शिक्षकों को इसकी जांच करनी चाहिए तथा विद्यार्थियों द्वारा दिए गए सही उत्तरों की संख्या की गणना करनी चाहिए। प्रत्येक सही उत्तर 1 अंक का है। 
D विद्यार्थी बेसलाइन ऐसेसमेंट वर्कबुक में अथवा वर्कबुक उपलब्ध न होने की स्थिति में स्वयं की नोटबुक में करेंगे।
E बेसलाइन आकलन में विद्यार्थी के प्रदर्शन का वर्कबुक में रिकार्ड संधारण किया जाना हैं तथा इसकी शाला दर्पण मॉड्यूल में प्रविष्टि दिनांक 5 अगस्त से आरम्भ जाएगी।
F इसके आधार पर शिक्षकों द्वारा विद्यार्थी समूहीकरण कर विद्यार्थी के लर्निंग लेवल पर आधारित आवश्यक सहायता प्रदान की जानी हैं।
G बेसलाइन आकलन कक्षा 3-5 के लिए 5 अगस्त तक तथा कक्षा 6-8 तक के लिए 9 अगस्त तक पूर्ण किया जाना है। बेसलाइन ऐसेसमेंट हेतु टाइमटेबल पृथक से उल्लेखित किया गया है।


बेसलाइन आकलन डाटा प्रविष्टिः

1. वर्कबुक्स में दिये गये बेसलाइन आकलन में विद्यार्थियों के अंकों की प्रविष्टि के लिए शाला दर्पण मॉड्यूल बनाया गया है।

2. शाला दर्पण मॉड्यूल पर बेसलाइन ऐसेसमेंट में विद्यार्थी के प्राप्तांकों के आधार पर विद्यार्थी का समूह (समूह 1 या समूह 2) स्वतः आकलित हो जाएगा।

3. शिक्षक इस डेटा का उपयोग अपनी कक्षा में निश्चित अवधि के दौरान अपनी कक्षा में समूह बनाने के लिए कर सकते हैं।

 यह डेटा पूरी तरह से शिक्षकों को उनकी कक्षा के प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्रदान करने और कक्षा शिक्षण में उनकी सहायता करने के लिए एकत्र किया जा रहा है। शिक्षकों से अनुरोध है कि वे डेटा को सटीक रूप से दर्ज करें।

बेसलाइन ऐसेसमेंट की मोनेटरिंग:

1 बेसलाइन ऐसेसमेंट एवं उनकी शालादर्पण पर प्रविष्टि के लिए संस्था प्रधान के प्रबोधन में विषयाध्यापक द्वारा की जाएगी। संस्था प्रधान एवं संबंधित पीईईओ प्रत्येक विद्यालय में ऐसेसमेंट की विजिट कर मोनेटरिंग करेंगे।

बेसलाइन ऐसेसमेंट के डेटा को शाला दर्पण पर अपडेट:-

1 शिक्षकों द्वारा 5 अगस्त तक कक्षा 3 से 5 का बेसलाइन आकलन व 9 अगस्त तक कक्षा 6 से 8 तक बेसलाइन आकलन किया जाकर इसकी प्रविष्टि शाला दर्पण मॉड्यूल पर आगामी तीन दिवस में की जानी है।

2 प्रविष्टि संस्थाप्रधान द्वारा संबंधित अध्यापक से कराई जाएगी।

Post a Comment

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post