IPL 2022 :IPL के फॉर्मेट में बदलाव क्या कुछ है अबकी बार नया

IPL 2022 :IPL के फॉर्मेट में बदलाव क्या कुछ है अबकी बार नया

IPL का 15वां सीजन 26 मार्च से शुरु होने वाला है। 2022 सीजन को लेकर फैंस की बेकरारी लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले साल आधा IPL कोरोना के कारण यूएई में शिफ्ट करना पड़ा था। इसबार IPL वापस भारत लौटा है। IPL के सारे लीग मुकाबले महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे। आइए आपको बताते हैं इस सीजन में क्या नया होने वाला है... 

IPL में 2 नई टीमों की एंट्री




इस सीजन IPL में 8 नहीं बल्कि 10 टीमें भाग लेंगी। एक टीम गुजरात टाइटन्स है, जिसके कप्तान हार्दिक पंड्या हैं। सीवीसी कैपिटल्स ने 5625 करोड़ रुपए में गुजरात की फ्रेंचाइजी खरीदी थी।

दूसरी टीम लखनऊ सुपर जायंट्स है, जिसके कप्तान केएल राहुल हैं। नीलामी के दौरान आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपए में इसे खरीदा था। लखनऊ IPL के इतिहास की सबसे महंगी टीम है।

IPL के फॉर्मेट में बदलाव , 2 ग्रुप्स में बंटी टीमें

 सबसे ज्यादा बार IPL खिताब जीतने और फाइनल में पहुंचने के आधार पर टीमों की सीडिंग तय हुई है। इस आधार पर मुंबई को टॉप सीडिंग मिली और CSK को दूसरी सीडिंग दी गई है। KKR तीसरे और सनराइजर्स चौथे स्थान पर आई है। इसी तरह बाकी टीमों की सीडिंग तय हुई है।

1, 3,5 और 7 नंबर की सीडिंग वाली टीम ग्रुप A में है। इसी तरह 2, 4, 6 और 8 नंबर की सीडिंग वाली टीम ग्रुप B में है। लखनऊ और गुजरात नई टीमें हैं। लखनऊ को ग्रुप ए में और गुजरात को ग्रुप बी में रखा गया है।

इन टीमों  के बीच होंगे दो-दो मैच



इन टीमों  के बीच एक-एक मुकाबला



अब एक पारी में 2, यानी मैच में 4 DRS मिलेंगे

IPL के हर मैच की पारी में टीमों को एक की बजाय दो DRS मिलेंगे, यानी मैच में टीम 4 DRS ले पाएगी। साथ ही बोर्ड ने हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की ओर से बदले गए कैच के नियम को भी टूर्नामेंट में लागू करने का फैसला किया है। MCC के नए नियम के अनुसार, अगर कोई भी बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो स्ट्राइक बदली हुई नहीं मानी जाएगी और नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर आएगा। अगर कैच ओवर की आखिरी गेंद पर होता है, तो स्ट्राइक बदली जाएगी।

3 Comments

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

  1. Let’s ready for the IPL 2022
    With the start of the IPL season, vision11 is offering you the chance to win lots of amazing prizes and cash. So download the app, make your team, and start playing on Vision11.

    Play with vision11

    ReplyDelete
  2. Woww! What a write-up man! After losing nearly 2-3 games on Royal11, I was looking for guidance to ace my fantasy cricket game! And after reading this blog, I used some of the tricks and won my last match on the platform. Keep posting such blogs.
    Play on Royal11

    ReplyDelete
Previous Post Next Post