RGHS योजना सरकारी और अनुमोदित निजी अस्पतालों के लिए सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन यूजर गाइड

RGHS योजना सरकारी और अनुमोदित निजी अस्पतालों के लिए सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन यूजर गाइड



सबसे पहले स्वास्थ्य मार्गदर्शक को कम्प्यूटर पर सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन के लिये लॉगिन करना होगा, इसके लिये किसी भी वेब ब्राउजर में वेब एड्रेस https://sso.rajasthan.gov.in" टाईप करें ।

  • User Name: उपरोक्त वर्णित web address पर SSOID अंकित करें।
  • Password अपना पासवर्ड टाईप करें।

स्क्रीन पर राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना icon पर क्लिक करने पर TMS के होमपेज की स्क्रीन प्रदर्शित होगी |

राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना के TMS Home Page पर TMS आइकन को क्लिक करें क्लिक करने के पश्चात अब आपको उपरोक्त स्क्रीन में बाई तरफ राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना के लोगों के नीचे दिये गये Modules के अनुसार एक-एक करके एन्ट्री करनी है।

RGHS लाभार्थी पहचान Beneficiary Identification 

सबसे पहले Beneficiary Identification System पर क्लिक करें 

अब आपको सबसे पहले "Admission Type" के Dropdown menu में दो विकल्पों में से एक विकल्प निम्न प्रकार से चुनना है।

Normal: यदि रोगी की परिस्थिति सामान्य है तथा गंभीर स्थिति में नहीं है तो आपको Normal विकल्प ही चुनना है।

Emergency: यदि रोगी को अस्पताल में गंभीर स्थिति में लाया जाता है तथा उसे तुरंत इलाज की आवश्यकता है। ऐसी परिस्थिति मे Emergency विकल्प को चुनना होगा।

अब आपको मरीज के परिवार के लाभार्थी होने की पहचान तथा मरीज की पहचान करनी है। इसके लिये निम्न प्रकार से दिशा निर्देशों का पालन किया जावे।

Normal Admission यदि रोगी की परिस्थिति सामान्य है तथा आपने Normal विकल्प चुना है, तो मरीज के परिवार के लाभार्थी होने की पहचान तथा मरीज की पहचान लिये निम्न प्रकार से दिशा निर्देशों का पालन किया जाये |

मरीज के परिवार के लाभार्थी होने की पहचान- राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना लाभार्थी की पहचान हेतु जनाधार आईडी / एनरोलमेन्ट संख्या अथवा आरजीएचएस कार्ड संख्या को भरे एवं Search बटन पर क्लिक करें।

"Search" बटन पर क्लिक करने पर योजना में लाभार्थी राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना परिवार की समस्त जानकारी एवं ई कार्ड दिखाई देगा। राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना कार्ड विवरण में से Select Button द्वारा मरीज को चुनें एवं उपचार की प्रणाली (आईपीडी / डे केयर), डालकर आगे बढ़ेगे |

Note- डे केयर की स्थिति में Applicable Disease for Day Care का भी चयन करना होगा।

दोनों ही माध्यमों से मरीज की एक यूनिट TID ( Transaction id) जेनेरेट होगी | जो प्रदर्शित स्क्रीन के अनुसार pop up window में दिखाई देगी |

Emergency Admission : यदि रोगी को अस्पताल में गंभीर स्थिति में लाया जाता है तथा उसे तुरंत इलाज की आवश्यकता है। ऐसी परिस्थिति में "Admission Type" में Emergency विकल्प को चुनना होगा। तथा TID जनरेट करने के लिए निम्न प्रक्रिया अपनानी होगी।

Admission Type" के drop-down menu में से "Emergency" के विकल्प को चुनने पर आपको निम्न स्क्रीन दिखाई देगी :

Emergency में Patient Details भरे तथा MLC (Medico Legal Case) केस होने पर MLC Case के सामने वाले बटन में Yes क्लिक करें एवं MLC (Accident / Poisoning) का प्रकार चुने इसके बाद जिस व्यक्ति ने मरीज की पहचान की है उसका विवरण भरे एवं "Submit" बटन को क्लिक करने पर एक TID जनरेट हो जाएगी। कृपया इस TID को नोट कर ले बाद में यह नम्बर "Emergency Case Conversion Form" भरने में प्रयोग में लायी जाएगी

Pre-Authorization 

राजकीय चिकित्सालयों में यह प्रक्रिया नहीं होगी। BIS के बाद सीधे ही Authorization Request Form भरना होगा | Authorization Request Form की सम्पूर्ण जानकारी भरकर TPA को Submit की जायेगी एवं TPA से Approval की सूचना की आवश्यकता नहीं होगी। Authorization Request Form की समस्त प्रक्रिया नीचे दिये गये Pre-Authorization Module के समान ही हैं।

  • निजी अनुमोदित चिकित्सालयों के लिये Pre-Authorization आवश्यक हैं जिसके लिये आपको Quick Link में से दूसरा Module अर्थात् "Pre-Authorization" पर क्लिक करने पर निम्न स्क्रीन दिखाई देगी:
  • इसमें आपको सबसे पहले "Search By" के Dropdown Menu में दो विकल्पों में से एक विकल्प निम्न प्रकार से चुनना है।

  • Mobile Number- यदि रोगी का आरजीएचएस में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर उपलब्ध है तो ऐसी परिस्थिति में मोबाइल नंबर का विकल्प चुन सकते है।
  • Transaction ID (TID) नियमित प्रक्रिया में रोगी की TID उपलब्ध है तो ऐसी परिस्थिति में TID विकल्प को चुने।

ऐसा करने पर लाभार्थी का राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना कार्ड विवरण स्वतः ही प्रदर्शित होगा।

  • अब आपको चिकित्सक द्वारा पर्ची पर लिखे हुए पैकेज कोड चुनने है इसके लिए आप ' search package पर क्लिक करे एव drop down के द्वारा पैकेज नाम एव पैकेज कोड को सेलेक्ट करे |
  • इसके पश्चात पॉप अप विण्डो द्वारा पैकेज डिटेल्स प्रदर्शित होगी सही पैकेज डिटेल्स को जोड़ने के लिए सेलेक्ट केर ऐड पैकेज पर क्लिक करे |
  • यदि आपको और दूसरा पैकेज लेना है अथवा पैकेज Add / Change करना है तो Quick Link में Add Packages को क्लिक कर प्रक्रिया को पुनः दोहराये। यदि गलती से कोई गलत पेकेज ले लिया है तो नीचे की तालिका के अंतिम कॉलम में "Delete Record" का कॉलम है । उस कॉलम में बने निशान पर क्लिक करने से वह पेकेज हट जायेगा।
  • अब एक बार पुनः सुनिश्चित करने की आपने डाक्टर के लिखे अनुसार ही पेकेज Enter किये हैं। परंतु यह ध्यान रहे कि चुने हुये पैकेज की कुल राशि आरजीएचएस कार्ड में उपलब्ध राशि से कम हो।
  • पैकेज डिटेल्स के सलेक्शन के पश्चात Pre-Authorization हेतु आवश्यक दस्तावेजों की पीडीएफ अपलोड करे जिनकी साइज 300 केबी से अधिक नहीं हो। इस हेतु आवश्यक एवं गैर आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नानुसार हैं
अनिवार्य दस्तावेज

1- Doctor's Prescription

2- Admission Note

3- Investigation Report

4- ID Documents

5- Consent Form signed by Patient


गैर-अनिवार्य दस्तावेज (अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज)


1- Patient History

2- OPD Consultation Paper

3- Referral from Physician.

4- Family History of Diseases

Submit To TPA' पर जाकर क्लिक करे। इसके उपरान्त पॉपअप विन्डो द्वारा Checkbox में Pre Authorization Request Submitted Successfully' प्रदर्शित होगा। जिसमें Ok पर जाकर क्लिक करना है। ससे Pre Authorization Request प्रक्रिया पूर्ण होगी।

Post a Comment

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post