PPF में निवेश करने के लिए आजमाएं ये ट्रिक, होगा बड़ा मुनाफा

PPF खाते को बैंक और पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है। PPF में एक वित्त वर्ष के अंदर न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। PPF का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल होता है। मैच्योरिटी पीरियड खत्म होने से पहले अकाउंट को बंद नहीं कराया जा सकता लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में ऐसा हो सकता है।



अच्छे ब्याज के साथ गारंटीड रिटर्न वाले इंवेस्टमेंट ऑप्शन (Safe Investment Option with Guaranteed Return) की बात आते ही हमारे दिमाग में Public Provident Fund (PPF) का ख्याल आता है. यह सरकार द्वारा सपोर्टेड स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) है. कई तरह के फायदे होने की वजह से यह स्कीम काफी पॉपुलर है. 

कितना मिलता है ब्याज (PPF Interest Rate)
PPF पर मिलने वाले ब्याज की घोषणा किसी भी तिमाही की शुरुआत से पहले की जाती है. हालांकि, इस पर अधिकतर पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम से ज्यादा ब्याज मिलता है. वर्तमान में पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज (PPF Interest Rate 7.1%) मिलता है. हालांकि, यहां अगर आप कुछ टिप्स पर अमल करें तो आप अपने इंवेस्टमेंट पर ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं. 
रूपये जमा करते समय अपनाएं ये टिप्स (PPF Account Tips)
पीपीएफ खाते में जमा रकम पर ब्याज का कैलकुलेशन मंथली बेसिस पर किया जाता है. PPF Account में जमा रकम पर ब्याज का कैलकुलेशन पांच तारीख से लेकर महीने की आखिरी तारीख तक होता है. ऐसे में अगर आप किसी भी महीने के 1 से पांच तारीख तक के बीच अपने PPF Account में पैसे जमा करते हैं तो आपको उस महीने का ब्याज भी मिल जाएगा. इंवेस्टमेंट एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप इस चीज का सबसे ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं तो पूरे साल में किए जाने वाला इंवेस्टमेंट एक से पांच अप्रैल के बीच ही कर डालिए.
चैक से जमा करने की कभी न करे PPF खाते मे जमा 
अगर आप चेक से पेमेंट करते हैं तो डिपॉजिट की तारीख उस दिन ही नोट की जाएगी, जिस दिन आपका चेक क्लियर होगा. अगर चेक पांच तारीख के बाद क्लियर होता है तो आप उस महीने का ब्याज गंवा देंगे.
अगर आप PPF Account में पैसे डालकर अधिकतम रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो आपको चेक से पेमेंट के बजाय अन्य पेमेंट मोड का इस्तेमाल करना चाहिए. 
एकसाथ तीन बेनिफिट
इस स्कीम को देशभर में लोग काफी पसंद करते हैं. इसकी वजह यह है कि इस पर ना सिर्फ ज्यादा अन्य स्कीम की तुलना में ज्यादा रिटर्न मिलता है बल्कि आपका इंवेस्टमेंट और रिटर्न पूरी तरह टैक्स फ्री होता है. इस स्कीम को Exempt, Exempt, Exempt का दर्जा प्राप्त है.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें !
इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

1 Comments

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post