राजस्थान बोर्ड में 10वीं गणित एक्सपर्ट टिप्स-

बोर्ड परीक्षा का नाम सुनते ही छात्रों का मानसिक स्तर डगमगाने लगता है और बात हो गणित जैसे कठिन जैसे विषय की तो फिर कहना ही क्या?


आज की इस पोस्ट मे आपके लिए है एक्सपर्ट की खास राय उन विद्यार्थियों के लिए जिन्हें गणित से डर लगता है ,क्योंकि इस बार बोर्ड पैटर्न मे 
  30 नम्बर देंगे ऑब्जेक्टिव-रिक्त स्थान वाले सवाल,इन्हे आप अनिवार्य हल करे ! और आसानी से सफलता प्राप्त करे!
क्या रहेगा गणित का पैट्रन ?
राजस्थान बोर्ड के नए पैटर्न के मुताबिक गणित सब्जेक्ट का प्रश्न-पत्र कुल 80 नम्बर का आएगा। 20 नम्बर सेशनल मार्क्स के स्कूल से भेजे जाएंगे। इस तरह कुल 100 नम्बर होंगे।
गणित के प्रश्न पत्र में वास्तविक संख्याएं अध्याय से 4 नम्बर के प्रश्न पूछे जाएंगे। 
बहुपद से 5 नम्बर, दो चरों वाले रैखिक समीकरण युग्म से 9 नम्बर, द्विघात समीकरण से 5 नम्बर और समानान्तर श्रेणियां से 9 नम्बर, रचनाएं से 11 नम्बर, निर्देशांक ज्यामिति से 6 नम्बर, त्रिकोणमिति का परिचय से 12 नम्बर, सांख्यिकी से 15 नंबर और प्रोबेबिलिटी से 4 नम्बर के प्रश्न पूछे जाएंगे।

कौन-कौन से चैप्टर  हटाए बोर्ड ने

बोर्ड ने कई चैप्टर इस बार कम कर दिए हैं जिनमें त्रिभुज, त्रिकोणमिति के कुछ अनुप्रयोग, वृत्त, वृत्तों से संबंधित क्षेत्रफल और पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन शामिल है।


बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए सब्जेक्ट एक्सपर्ट के टिप्स

 इस बार बोर्ड ने पेपर पैटर्न और सिलेबस दोनों में बदलाव किया है। गणित का सिलेबस भी 30 फीसदी घटाया गया है। पहले 26 प्रश्न आते थे। इस बार 23 कर दिए हैं। क्योंकि कई मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन एक प्रश्न के तहत आ जाते हैं। ऑब्जेक्टिव टाइप पहले 10 सवाल आते थे, इस बार 18 सवाल आएंगे। कुछ प्रश्न रिक्त स्थान के आएंगे। इस तरह कुल 30 प्रश्न 1-1 नम्बर के आएंगे। निबंधात्मक प्रश्न पहले 6-6 नम्बर के 5 आते थे, इस बार 3 प्रश्न 4-4 नंबर के आएंगे। स्टूडेंट्स को पास होने में इससे ज्यादा आसानी होगी। गणित में सांख्यिकी, निर्देशांक ज्यामिति, त्रिकोणमिति और समानता श्रेणी ऐसे टॉपिक हैं, जिन्हें स्टूडेंट्स आसानी से सॉल्व करके स्कोरिंग बढ़ा सकते हैं। सांख्यिकी में मीन, मोड, मीडियन इस बार 15 नम्बर के आएंगे, जबकि पहले ये 8 नम्बर के ही आते थे। प्रायिकता यानी प्रोबेबिलिटी 4 नम्बर की आएगी। मल्टीपल चॉइस के 12 सवाल गणित में आएंगे। स्टूडेंट्स के लिए यह भी टिप्स है कि मैथमेटिक्स में त्रिकोणमिति अनुपात के मान याद करने के लिए फॉर्म्युले का इस्तेमाल करें। अलग-अलग फॉर्मूला को लिखकर चार्ट बना लें और रोजाना रिवाइज करें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें !
इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

1 Comments

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post