Safalta Ki Kunji, Motivational Thoughts in Hindi:

Safalta Ki Kunji, Motivational Thoughts in Hindi: 

Motivational Thoughts in Hindi: चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार लक्ष्मी जी का आशीर्वाद जीवन को सरल और सुगम बनाता है. इन बातों का जो ध्यान रखता है उस पर लक्ष्मी जी की कृपा जरूर बरसती है.


        सफलता की कुंजी कहती है कि लक्ष्मी जी का आशीर्वाद जीवन में बहुत आवश्यक होता है. लक्ष्मी जी का आशीर्वाद जीवन में सुख-समृद्धि लाता है. शास्त्रों में लक्ष्मी जी का वैभव की देवी बताया गया है. भौतिक युग में लक्ष्मी जी की कृपा जीवन में मान सम्मान प्रदान करने वाली मानी गई है. यही कारण है हर व्यक्ति लक्ष्मी जी की कृपा चाहता है. लेकिन लक्ष्मी जी की कृपा पाना इतना आसान नहीं है. लक्ष्मी जी का आशीर्वाद उसी को प्राप्त होता है, जो इन बातों पर अमल करता है.

                ·       समय का महत्व- सफलता की कुंजी कहती है कि सफलता में समय का विशेष महत्व होता है. जो व्यक्ति समय की कीमत पहचानता है, उसे सफलता अवश्य मिलती है. लक्ष्मी जी ऐसे लोगों को अपना आशीर्वाद अवश्य प्रदान करती हैं. सफलता में एक-एक पल की कीमत होती है. इसे कभी व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए.

             ·       अनुशासन- सफलता की कुंजी कहती है कि जो व्यक्ति अनुशासित जीवनशैली को अपनाकर अपने सभी कार्यों को पूर्ण करता है, उसे सफलता प्राप्त होती है. ऐसे लोग आसानी से अपने लक्ष्यों को पाते हैं. ये जिस कार्य को आरंभ करते हैं उसे समय पर पूरा करते हैं. अनुशासन का पालन करने वाला सभी का प्रिय होता है. लक्ष्मी जी का आशीर्वाद इन्हें प्राप्त होता है.

           ·       प्रेम- सफलता की कुंजी कहती है जो व्यक्ति दूसरों से प्रेम पूर्वक व्यवहार करता है. प्रेम से मिलता-जुलता है. ऐसे लोगों पर लक्ष्मी जी की कृपा सदैव बनी रहती है. ऐसे व्यक्ति को सभी का स्नेह प्राप्त होता है. ये जीवन में बड़े से बड़े कार्य को करने में सक्षम होते है. 




Post a Comment

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post