Money Transfer to Wrong Bank Account: अगर आपका पैसा हो गया है गलत खाते में ट्रांसफर,तो जानें कैसे मिलेंगे वापस पैसे !



डिजिटल वॉलेट, यूपीआई (UPI), गूगल पे (Google Pay) या भीम ऐप (BHIM) से घर बैठे-बैठे हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. बिलों का भुगतान कर सकते हैं. सही मायनों में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बहुत ही आसान और सुविधाजनक है. लेकिन इस सुगमता के चलते हम कई बार बड़ी गलतियां कर बैठते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक ट्रांजेक्शन करते वक्त सही रिसीवर अकाउंट की जानकारी प्रदान करने के लिए सेंडर जिम्मेदार होता है। यानी कि एक बार ट्रांसफर होने के बाद रिसीवर के अप्रूवल के बिना इसे वापस भेजना लगभग नामुमकिन है। ऐसे में यूजर्स को ट्रांजेक्शन करने से पहले कम से कम 2 बार रिसीवर की जानकारी चेक करनी चाहिए। अगर ऐसे में कोई गलती होती है तो उससे आपको पैसे का नुकसान हो सकता है।

Money Transfer to Wrong Bank Account: डिजिटल ट्रांजैक्शन शुरू होने से अब बैंक से जुड़े सारे  काम घर बैठे चुटकियों में हो जाते हैं. अब पैसा जमा करना हो या फिर किसी और के खाते में पैसा भेजना हो, बैंकों में लंबी कतार नहीं लगती. मोबाइल या लैपटॉप पर इस काम को पलक झपकते ही कर देते हैं.

नेट बैंकिंग के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करना बहुत आसान हो गया है. डिजिटल वॉलेट, यूपीआई (UPI), गूगल पे (Google Pay) या भीम ऐप (BHIM) से घर बैठे-बैठे हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. बिलों का भुगतान कर सकते हैं. आजकल तो IFSC कोड, नाम, शाखा का नाम जैसी जानकारी के बिना भी किसी के बैंक खाते में ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं.

सही मायनों में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बहुत ही आसान और सुविधाजनक है. लेकिन इस सुगमता के चलते हम कई बार बड़ी गलतियां कर बैठते हैं. अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं जहां आप किसी गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देते हैं. हम बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करते समय गलती कर देते हैं. गलत बैंक अकाउंट नंबर टाइप करके पैसा किसी और के खाते में चला जाता है. या फिर सही अकाउंट होने के बाद भी हम उसमें गलत अमाउंट ट्रांसफर कर देते हैं. अब समस्या आती है कि गलत अकाउंट में भेजे गए पैसे को कैसे वापस लिया जाए.

अगर आपने गलत बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो ये है प्रोसेस:

एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना काफी आसान प्रक्रिया है। सिर्फ इंटरनेट के जरिए यह तुरंत ट्रांसफर हो जाता है। मगर इस दौरान गलत बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया तो फिर क्या होगा। अगर किसी के साथ ऐसा होता है तो यह एक बड़ी परेशानी है, जिसके लिए तुरंत कुछ कदम उठाने की जरूरत है।

1. अगर आपको लगता है कि आपने किसी और के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो फौरन इस बात की जानकारी अपने बैंक को दें. बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके सूचित करें कि आपका पैसा किसी गलत खाते में ट्रांसफर हो गया है. जिस खाते में पैसा ट्रांसफर हुआ है उस ट्रांजैक्शन की डिटेल जैसे जिस खाते में पैसा ट्रांसफर हुआ है उसका नंबर, खाताधारक का नाम, समय, तारीख आदि नोट कर लें और उस बारे में अपने बैंक को सुचना  करें.


2.
बैंक एक फैसिलिटेटर के तौर पर काम कर सकता है और आपको उस बैंक या ब्रांच ओर इंगित कर सकता है जहां पैसा ट्रांसफर किया गया है। गलत ट्रांजैक्शन के लिए एक लिखित एप्लीकेशन अपनी बैंक शाखा में भी जमा करें. साथ में आप उस बैंक में भी जाएं जिसके खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हुआ है. उस बैंक शाखा को भी इस ट्रांजैक्शन का पूरा विवरण दें.

फिर आप उस बैंक से ट्रांजेक्शन को वापस करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। अगर रिसीवर उसी बैंक से है तो बैंक रिसीवर से कांटेक्ट कर सकता है और उनके अप्रूवल के बाद ट्रांजेक्शन को वापस करने की कोशिश कर सकता है।

तुरंत करें ये काम

ध्यान रखें कि यह काम जितना जल्दी होगा, बैंक पैसा वापस लेने में उतनी ही जल्दी एक्शन लेगा. अगर पैसा आपके ही बैंक के किसी और अकाउंट में ट्रांसफर हुआ है तो आप एक एप्लीकेशन लिखकर पैसा वापस करने की मांग कर सकते हैं.

और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने पढने के लिए आप हमारे blog को like share और subscribe जरुर कर ले ताकि आपको रोचक जानकारी मिलती रहे !

Post a Comment

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post