LIC पॉलिसी धारक,आनलाईन चेक कर सकते हैं अपना स्‍टेटस



LIC से जीवन बीमा खरीदने वाले ज्‍यादातर लोग अपने एजेंट के भरोसे रहते हैं. कंपनी ने न सिर्फ ऑनलाइन बीमा खरीदने की सुविधा दी है, बल्कि आप घर बैठे अपनी पॉलिसी की सभी जानकारियां भी ले सकते हैं. प्रीमियम का भुगतान भी घर बैठे ऑनलाइन हो जाएगा.

ग्राहक को अपनी  पॉलिसी का स्‍टेटस जानने के लिए भी एजेंट की मदद लेनी पड़ती है. हालांकि, कंपनी की ई-सर्विस के जरिये आप न सिर्फ घर बैठे अपनी पॉलिसी का स्‍टेटस चेक कर सकते हैं, बल्कि सालाना ब्‍याज, प्रीमियम और बोनस सहित अन्‍य जानकारी भी ले सकते हैं. यह सेवा पूरी तरह निशुल्‍क रहती है. LIC की ई-सर्विस में कैसे लॉग इन करें, स्‍टेप बाई स्‍टेप पूरी जानकारी –
ऐसे करें  ई-सर्विस में पंजीकरण
-सबसे पहले www.licindia.in पर जाएं और Customer Portal पर क्लिक करें.-पहले से रजिस्‍ट्रेशन नहीं है तो New user पर क्लिक करें और अगले पेज पर user id व पासवर्ड बनाएं.-नए user id से लॉग इन कर Basic Services पर जाएं और अपनी पॉलिसी को एड करें.-इसमें अन्‍य सभी पॉलिसी को भी जोड़ सकते हैं.
ई-सर्विस के फायदे
-पॉलिसीहोल्‍डर अपने प्रीमियम की ड्यू डेट जान सकेंगे जिससे समय पर भुगतान करना आसान होगा.-इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट कार्ड के जरिये अपना प्रीमियम भर सकते हैं. एजेंट को कैश में देना पड़ता है.-पॉलिसी से जुड़ी जानकारियां समय-समय पर अपडेट कर सकते हैं.-अगर किसी ने पॉलिसी के एवज में लोन लिया है तो उसकी भी जानकारी यहां मिल जाएगी.-बोनस, क्‍लेम स्‍टेटस, पॉलिसी रिवाइवल, प्रीमियम भुगतान सर्टिफिकेट, क्‍लेम हिस्‍ट्री जानने के साथ यहां शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं.

1 Comments

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post