Google Scholarship 2022 : Google छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करे! जाने सम्पूर्ण प्रक्रिया आसान भाषा में!


Google Scholarship 2022 : गूगल ने तकनीकी क्षेत्र में काम करने की इच्छा रखने वाली लड़कियों और महिलाओं के लिए छात्रवृत्ति ( Scholarship ) देने की पहल शुरू की है। स्कॉलरशिप का नाम गूगल छात्रवृत्ति ( Google Scholarship ) है । गूगल के अनुसार, गूगल स्कॉलरशिप का पैसा ट्यूशन, फीस, किताबें, आपूर्ति और छात्रों के प्राथमिक विश्वविद्यालय में कक्षाओं के लिए आवश्यक उपकरणों पर खर्च किया जाना चाहिए।
Google कंप्यूटर विज्ञान में करियर बनाने या करने का लक्ष्य रखने वाली महिलाओं को गूगल छात्रवृत्ति ( Google Scholarship ) प्रदान कर रहा है। इस छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के लिए आवेदन प्रक्रिया एशिया-प्रशांत से आने वाली महिलाओं के लिए खुली है, इसलिए, भारतीय छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

कंप्यूटर विज्ञान में महिलाओं के लिए छात्रवृत्ति ( Scholarship ) छात्रों को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कंप्यूटर विज्ञान की डिग्री हासिल करने में सहायता करती है। चयनित छात्रों को 2022-2023 स्कूल वर्ष के लिए $1000 (रु.74191.35) की छात्रवृत्ति प्राप्त होगी। इस गूगल छात्रवृत्ति ( Google Scholarship ) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर, 2022 से पहले है।

Google छात्रवृत्ति  आवेदन करने की अंतिम तिथि :-

जो लोग छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गूगल छात्रवृत्ति ( Google Scholarship ) के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 दिसंबर 2022 (रात 11.59 बजे) है.

Google छात्रवृत्ति के लिए पात्रता क्या है?

गूगल छात्रवृत्ति ( Google Scholarship ) 2022 के लिए आवेदन करने के लिए केवल महिलाओं को ही योग्य माना जाएगा। हालांकि, उन्हें निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा।

  1. शैक्षणिक सत्र वर्ष 2022-22 में नियमित छात्रों के रूप में पंजीकृत छात्र ही आवेदन करने के पात्र होंगे।
  2. आवेदक को कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, या निकट से संबंधित तकनीकी क्षेत्र का अध्ययन करना चाहिए।
  3. महिलाओं का अकादमिक रिकॉर्ड मजबूत होना चाहिए।
  4. महिला को तकनीकी या कंप्यूटर विज्ञान से संबंधित कोर्स करना चाहिए।

Google छात्रवृत्ति  ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

गूगल छात्रवृत्ति ( Google Scholarship ) के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ( buildyourfuture .withgoogle.com ) पर जाना होगा। अब, आपको छात्रवृत्ति ( Scholarship ) से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।

  1. होम पेज पर मेन्यू में स्कॉलरशिप के विकल्प पर क्लिक करें।
  2. अगले पेज पर जेनरेशन गूगल छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज पर स्कॉलरशिप से जुड़ी जानकारी प्राप्त करें और अप्लाई नाउ के बटन पर क्लिक करें।
  4. फिर मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
  5. इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।
  6. इसके साथ ही गूगल स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

तकनीकी उद्योग में महिलाओं के सामने एक महत्वपूर्ण चुनौती क्या है और आप खुद को इस चुनौती के समाधान का हिस्सा कैसे देखती हैं? याद रखें कि प्रभाव कई तरह से और विभिन्न पैमानों पर हो सकता है।इस छात्रवृत्ति ( Scholarship ) को प्राप्त करने से आपकी शिक्षा पर क्या प्रभाव पड़ेगा ? छात्रवृत्ति के लिए आपकी आवश्यकता को प्रभावित करने वाली किसी भी परिस्थिति का वर्णन करें और यह छात्रवृत्ति आपको किन शैक्षिक लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम बनाएगी।

Google Scholarship 2022

छात्रवृत्ति ( Scholarship ) की राशि प्राथमिक विश्वविद्यालय में कक्षाओं के लिए आवश्यक फीस, ट्यूशन, किताबें, उपकरण, आपूर्ति पर खर्च की जानी है। उम्मीदवारों के चयन के बाद गूगल छात्रवृत्ति ( Google Scholarship ) नामांकन का सत्यापन किया जाएगा। सभी छात्रवृत्ति भुगतान सीधे चयनित छात्र को किए जाएंगे।

गूगल छात्रवृत्ति ( Google Scholarship ) चयनित प्राप्तकर्ताओं को पुरस्कार प्राप्त करने के तरीके के बारे में तकनीकी दिग्गज से निर्देश प्राप्त होंगे। यदि कोई निर्दिष्ट समय सीमा तक चरणों को पूरा करने में विफल रहता है तो उसे अयोग्य माना जाएगा, इसलिए उन्हें कोई पुरस्कार नहीं मिलेगा। Google कर्मचारी गूगल छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के लिए आवेदन नहीं कर सकते है !


Post a Comment

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post