ऐसे करे इन्वेस्टमेंट ताकि मिले मोटा मुनाफा और टैक्स में छूट🤔🤔



हम आपको उन तरीकों के बारे में जानकारी देंगे  जहां निवेश करने से आपका हर सपना  पूरा होगा. इससे न सिर्फ आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा बल्कि टैक्स भी छूट मिलेगी.

Investment Tips : अगर आप भी अपने पैसों को अलग-अलग जगह इन्वेस्ट कर जल्दी अमीर बनने का सपना देख रहे हैं तो ये खबर आप ही के लिए है. आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जहां निवेश करने से आपका अमीर बनने का सपना पूरा हो जाएगा. इससे न सिर्फ आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा बल्कि टैक्स भी छूट मिलेगी. चलिए जानते हैं क्या हैं वो तरीके...

म्यूचुअल फंड में निवेश

SBI Mutual Fund देश की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी है. ये करीब 100 से ज्यादा म्चूचुअल फंड स्कीमें चलाती है. इन दिनों लोग बड़ी तादाद में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में एंट्री कर रहे हैं. इसके जरिए आप सिर्फ शेयर बाजार में ही नहीं, बल्कि डेट, गोल्ड और कमोडिटी में भी पैसे लगाए जा सकते हैं. अगर आपको पांच, सात या दस साल या इससे भी ज्यादा समय के लिए निवेश करना है, तो उसके लिए दूसरे म्यूचुअल फंड होंगे. अगर आप छोटी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं, तो आप डेट फंड या लिक्विड फंड चुन सकते हैं. लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं, तो इक्विटी म्यूचुअल फंड सही रहेंगे.

एम्प्लोई प्रोविडेंट फंड

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन या ईपीएफओ इस रिटायरमेंट बेनेफिट स्कीम को संभालता है. यदि आप किसी कंपनी या संगठन में कर्मचारी के रूप में काम करते हैं, तो आप अपने वेतन का एक हिस्सा ईपीएफ योजना में योगदान करते होंगे. इतनी ही राशि आपकी कंपनी भी योगदान करती है. उसके बाद कुल राशि ईपीएफओ के पास जमा की जाती है. ईपीएफओ इस राशि पर आपको हर साल ब्याज देता है.

Gold में भी करें इन्वेस्टमेंट

भारत में निवेश के लिए सोना (Gold) एक भरोसेमंद विकल्प होता है. सालों से लोग अपनी बचत को सोने में निवेश करते हैं. सोने में निवेश करने वाले पेपर गोल्ड, गोल्ड ETF, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड म्यूचुअल फंड और डिजिटल गोल्ड को बेहतर विकल्प के तौर पर चुन रहे हैं. इन माध्यमों से सोने में निवेश करने पर सोने को खरीदना और बेचना आसान होता है. वहीं आपको सोने की सुरक्षा की भी चिंता नहीं होती है. आपको निवेश पर बेहतर रिटर्न भी मिलता है.

पोस्ट आफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट आफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) आम आदमी के लिए निवेश का बेहतर विकल्प है. इससे मंथली कमाई का मौका मिलता है. साथ ही रिटर्न की गारंटी होती है, और तय ब्याज के हिसाब से आपका पैसा बढ़ता है. जानकारी के अनुसार, इसमें 6.6 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिल रहा है. अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो 1500 से 4.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. वहीं अगर आप ज्वॉइंट अकाउंट के तहत निवेश की योजना बना रहे हैं तो इसकी लिमिट 9 लाख रुपये है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडें फंड (PPF) एक लंबी अवधि का निवेश है. भारत में इसे इन्वेस्टमेंट का सबसे लोकप्रिय साधन माना जाता है. आप अपने नजदीकी बैंक या डाकघर में जाकर PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसमें मेच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है. यह अकाउंट 500 रुपये से खोला जा सकता है और इसमें एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है. इसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. PPF अकाउंट पर अभी 7.9 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिल रहा है. खास बात है कि PPF 100 परसेंट डेट इंस्ट्रमेंट है, यानी इसका पूरा पैसा बॉन्ड्स वगैरह में लगता है. इसलिए ये पूरी तरह से सेफ है.



Post a Comment

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post