नेशनल मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति योजना की सम्पूर्ण जानकारी!


एनएमएमएस – नेशनल  मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप एक केंद्र प्रायोजित स्कॉलरशिप योजना है। यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से कार्यान्वित किया गया है। एनएमएमएस हर वर्ष 12,000 रुपये की स्कॉलरशिप राशि दे करके वंचित छात्रों को माध्यमिक स्तर पर अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह एमसीएम स्कॉलरशिप हर साल नवंबर के महीने के दौरान शुरू की जाती है और लगभग 100,000 स्कॉलरशिप मेधावी छात्रों के बीच वितरित की जाती है।

एनएमएमएस परीक्षा के लिए योग्यता/पात्रता-

NMMS परीक्षा  हेतु केवल सरकारी विद्यालय का विद्यार्थी ही फॉर्म भर सकता है
 कक्षा 8 में अध्यनरत वह विद्यार्थी जिसने कक्षा 7 सरकारी विद्यालय में पढ़ी हो तथा कक्षा 8 में वह सरकारी विद्यालय में अध्ययनरत हो

एनएमएमएस परीक्षा के लिए आवेदन एवं शुल्क-

परीक्षा का फॉर्म  विद्यालय की शाला दर्पण  आईडी से भरा जाएगा साथ में ही फीस PEEO विद्यालय द्वारा ऑनलाइन जमा की जाएगी फीस का भुगतान विद्यार्थियों द्वारा PEEO विद्यालय में
( प्रति विद्यार्थी 50रु GEN, OBC, EWS, तथाSC/ST  30 रु)जमा करवायी जाएगी

विद्यालय के संस्था प्रधान या प्रभारी विशेष ध्यान देवें जब तक PEEO विद्यालय द्वारा ऑनलाइन फीस जमा नहीं करवाई जाएगी तब तक फॉर्म अधूरा माना जाएगा
शाला दर्पण पर आवेदन की प्रक्रिया -
1. कक्षा 8 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के एनएमएमएस परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए संस्थाप्रधान अपनी शाला दर्पण आई-डी से पोर्टल ओपन कर विद्यार्थी को सलेक्ट करें ।
2. संस्थाप्रधान सम्बन्धित विद्यार्थी की चाही गर्इ अर्हताओं को उसके दस्तावेजों से प्रमाणिकरण (Verify करें । यदि दस्तावेजों की जॉंच में कोई जानकारी असत्य पाई जाती है तो संस्था प्रधान इसके लिए जिम्मेदार होंगे ।
3. संस्थाप्रधान विद्यार्थी के दस्तावेजों से यह सुनिश्चित कर लें कि शाला दर्पण पर भरी गई सूचना सही है।
4. विद्यार्थी के निम्नांकित सभी दस्तावेज प्राप्त होने पर यह सुनिश्चित कर ले कि वह पात्र है, तदुपरान्त ही आवेदन पत्र ऑनलाईन करें । चह आवेदन फाइनल सबमिट के लिए PEEO/CRC को फॉरवर्ड करना है ।
• जाति प्रमाण पत्र (लागू हाने पर आवश्यक )
• 7th की अेकतालिका /प्रमाण पत्र (राजकीय विद्यालय से उत्तीर्ण )
• आय प्रमाण में अभिभावक /माता - पिता की समस्त स्त्रोतों से प्राप्त आय (1,50,000 रू से अधिक नहीं )आधार कार्ड प्रति (स्वंय द्वारा प्रमाणित )
5. आवेदन पत्र भरतें समय दी गई प्रविष्ठियों में किसी प्रकार का परिवर्तन होने पर शाला दर्पण पर विद्यार्थियों की प्रोफाईल अपडेट अवश्य करें । आवेदन पत्र पूर्ण करने के बाद संस्थाप्रधान सुनिश्चित कर ले इसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि नहीं रह गयी है ।
6. संस्थाप्रधान को ऑनलाइन आवेदन शालादर्पण के माध्यम से करना होगा । ऑनलाइन आवेदन कर PEEO/CRC विद्यालय को फारवर्ड करा है ।
7. संथा प्रधान को विद्यार्थियों से परीक्षा शुल्क लेकर पीईईओ को नकद राशि में देना है ।
8. एक PEEO के सभी विद्यार्थियों की फीस एक साथ ऑनलाइन यूपीआई ऐप /नेट बैंकिग /डेबिट कार्ड़ / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जमा करानी है । यह शुल्क PEEO द्वारा जमा होगा तथा शुल्क जमा होने के बाद आवेदन का फाइनल सबमिट होगा । आवेदन करने के बाद हार्डकॉपी निकाल कर आवश्यक दस्तावेज लगाएं ।
9. आवेदन पत्र पर निर्धारित स्थान पर संस्थाप्रधान व विद्यार्थी के हस्ताक्षर करवाये जायें ।
10. मूल आवेदन- पत्र की कार्ड कॉपी मय दस्तावेज के साथ संस्थाप्रधान PEEO को जमा कराएँ । PEEO विद्यालय में चयनित अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र 5 वर्ष तक व अचयनित अभ्यर्थियों के आवेदन के पत्र 1 वर्ष तक सुरक्षित रखें जाये ।
11. सभी संस्थाप्रधान यह सुनिश्चित कर ले कि विद्यार्थी कक्षा 7 मं राजकीय विद्यालय से उत्तीर्ण है । तथा वर्तमान में कक्षा 8 में राजकीय विद्यालय में नियमित अध्ययनरत है ।
12. विद्यार्थी के एनएमएमएस से सम्बन्धित किसी भी प्रकार सूचना, सूचना के अघिकार के तहत मांगे जानें पर विद्यालय को उपलब्ध करानी होगी । अतः समस्त आवेदन पत्र मय दस्तावेज विद्यालय स्तर पर संधारित करें ।
13. समस्त अद्यतन सूचना के लिए शाला दर्पण पोर्टल का नियमित रूप से अवलोकन करते रहे ।
14. विद्यार्थी का फॉटों लेकर आवेदन पत्र की हार्ड़ कॉपी लगाकर संस्थाप्रधान प्रमाणित करें तथा प्रवेश पत्र जारी होने पर उस पर भी समान फोटों लगाना सुनिश्चित करावें ।
15. प्रवेश - पत्र पर विद्यार्थी के हस्ताक्षर एवं फोटों संस्थाप्रधान द्वारा प्रमाणित किया जाना सुनिश्चित करें ।
16. विद्यार्थी के नाम, जन्म तिथि और पिता के नाम में आधार कार्ड़ विद्यालय रिकॉर्ड़ और शाला दर्पण में वर्तनी आदि की दृष्टि से अन्तर नहीं होना चाहिए ।


NMMS परीक्षा का पाठ्यक्रम -
 
👉NMMSपरीक्षा 2022 में पाठ्यक्रम में बहुत बड़ा बदलाव किया गया है पाठ्यक्रम से अंग्रेजी व हिंदी पूर्णता हटा दी गई है NMMS परीक्षा में दो पेपर लगते हैं(MAT&SAT) जिसमें एक पेपर में 90 प्रश्न रिजनिंग(MAT) के तथा दूसरे पेपर SATमें 90 प्रश्नआयेंगे(35 प्रश्न SCIENCE+35 प्रश्न SST+20 प्रश्न MATHS)

 इस प्रकार से दोनों पेपरों में 90- 90 प्रश्न आएंगे

👉SCIENCE, SST, MATHS के प्रश्न कक्षा 7 व 8 की सम्बंधित विषय की पाठ्यपुस्तक से पूछें जाएंगे
NMMS परीक्षा आवेदन भरने की तिथि 
 14 जनवरी 2022 से शुरू 
 परीक्षा अंतिम तिथि-24जनवरी 2022

NMMS परीक्षा उत्तीर्ण को सुविधा -
👉(12000×4=48000रु छात्रवृत्ति चयनित प्रति विद्यार्थी)
  • कक्षा 9 के छात्रों को एक शैक्षणिक वर्ष के लिए एक बार में पूरी स्कॉलरशिप राशि, यानी रूपया 12,000 प्रति वर्ष दी जाती है।
  • स्कॉलरशिप का नवीनीकरण (रिन्यूअल) हर साल तब तक किया जाता है जब तक कि छात्र अपनी उच्चतर शिक्षा का स्तर (12 वीं कक्षा) पूरा नहीं कर लेता है, बशर्ते कि उम्मीदवार को हर साल उच्च कक्षा में स्पष्ट दाखिला मिलती रहे।
  • शाला दर्पण से NMMS परीक्षा के आवेदन करते समय निम्न बातों का घ्यान रखें।
  • 1.फीस अपने विद्यालय के डाइस कोड से ही जमा करे
  • 2.उप्रावि विद्यालय अपने पीईईओ स्कूल के डाइस कोड से फीस जमा नहीं करें। 
  • 3.फीस जमा कराने की रसीद अपने पास संभाल कर रखें।
  • 4.रिमार्क में एनएमएमएस फीस 2022 लिखें।
  • 5.सामान्य और ओबीसी की फीस 50/- एससी ,एसटी की फीस 30/-
  • 6.फार्म भरने की अंतिम तिथि 24.01.2022 है। 
  • 7.राजकीय विद्यालय से 7 वीं कक्षा उत्तीर्ण हो।
  • 8.फीस जमा कराने का लिंक 

 


🙏किसी भी शिक्षक साथी को NMMS आवेदन भरने में समस्या हो तो comment  जरूर करे !ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके!

2 Comments

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post