भारत को हुआ नाज मिस यूनिवर्स बनी हरनाज | हरनाज कौर संधू Miss Universe 2021 |मिस यूनिवर्स बनने पर क्या-क्या सुविधाये मिलती है?

 भारत को हुआ नाज मिस यूनिवर्स बनी हरनाज | हरनाज कौर संधू Miss Universe 2021  |मिस यूनिवर्स बनने पर क्या-क्या सुविधाये मिलती है?

इस साल सौंदर्य प्रतियोगिता  के इस प्रतिष्ठित ख़िताब को भारत की 21 वर्षीय हरनाज कौर संधू ने अपने नाम किया है. इजरायल में आयोजीत इस समारोह में मिस यूनिवर्स  2021 के ऐलान के बाद मिस यूनिवर्स 2020 एंड्र‍िया मेजा ने हरनाज के सिर पर हीरे का खूबसूरत ताज सजाया. 

मिस यूनिवर्स ख़िताब  कौन जीतेगा, इसकी उत्सुकता लोगों में अक्सर देखने को मिलती है,लेकिन  इसी के साथ लोगों के मन में कुछ और भी सवाल जरूर उठते हैं. ताज की कीमत, इसमें जड़े हीरे और मिस यूनिवर्स का ताज पहनने वाली विश्वसुंदरी को मिलने वाली प्राइज मनी. तो इन सवालों के जवाब आइए जानते हैं. 

हरनाज ने पहना 1170 हीरे जड़ा 37 करोड़ का ताज, ब्यूटी प्रेजेंट के इतिहास का सबसे महंगा ताज ,

मिस यूनिवर्स का ताज समय-समय पर बदला गया है. साल 2019 में मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन के नए जूलर  Mouawad Jewelry ने Mouawad Power of Unity Crown तैयार किया. 2019 में साउथ अफ्रीका की Zozibini Tunzi, 2020 में मेक्स‍िको को एंड्र‍िया मेजा और अब मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू ने अब तक के सबसे महंगे ताज को पहना है. इस ताज की कीमत 5 मिलियन  यूएस डॉलर्स है जो कि भारतीय करेंसी के अनुसार 37,8790, 000 रुपये होगी यानी 37 करोड़ रुपये से अधिक. 

यह ताज प्रकृति, ताकत, खूबसूरती, नारीत्व और एकता से प्रेर‍ित है. इस ताज को 18 karat गोल्ड, 1770 डायमंड्स, सेंटरपीस में शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड जिसका वजन 62.83 कैरट है से तैयार किया गया है. ताज में पत्त‍ियों, पंखुड़िया और लताओं के डिजाइंस, सात महाद्वीपों के सुमदायों को रिप्रेजेंट करती है. 

मिस यूनिवर्स को क्या मिलता है

मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन कभी मिस यूनिवर्स की प्राइज मनी का खुलासा नहीं करता है, पर बताया जाता है कि ये लाखों रुपये का इनाम होता है. मिस यू यूनिवर्स को न्यूयॉर्क स्थ‍ित मिस यूनिवर्स अपार्टमेंट में एक साल रहने की खुली इजाजत होती है. यह अपार्टमेंट उन्हें मिस यूएसए के साथ शेयर करना होता है. इस एक साल के अंतराल में मिस यूनिवर्स के लिए यहां सभी चीजों की सुविधा  दी जाती है. ग्रॉसरी, ट्रांसपोर्ट सब कुछ. 

मुफ्त में दुनिया घूमने का मौका 

मिस यूनिवर्स को असिस्टेंट्स और मेकअप आर्ट‍िस्ट्स की एक टीम दी जाती है. एक साल तक मेकअप, हेयर प्रोडक्ट्स, शूज, कपड़े, जूलरी, स्क‍िनकेयर आदि दी जाती है. उन्हें मॉडलिग में मौका देने के उद्देश्य से पोर्टफोलियों बनाने के लिए बेस्ट फोटोग्राफर्स दिए जाते हैं. उन्हें प्रोफेशनल स्टाइलिस्ट, न्यूट्र‍िशन, डर्मटोलॉजी और डेंटल सर्व‍िस दी जाती है. एक्सक्लुसिव इवेंट्स, पार्टीज, प्रीमियर, स्क्रनिंग्स, कास्ट‍िंग्स में एंट्री. ट्रैवलिग प्रीविलेज, होटल में रहने-खाने का पूरा खर्च दिया जाता है. पूरी दुनिया दोबारा घूमने का मौका मिलता है. 

मिस यूनिवर्स को ये लग्जरी तो मिलती है पर साथ में बड़ी जिम्मेदारी भी होती है. उन्हें इवेंट्स, पार्टीज, चैरिटी, प्रेस कॉन्फ्रेंस में मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन की बतौर चीफ अंबेसडर जाना पड़ता है.

  भारत को हुआ नाज मिस यूनिवर्स बनी हरनाज | हरनाज कौर संधू Miss Universe 2021  |मिस यूनिवर्स बनने पर क्या-क्या सुविधाये मिलती है?

इसी प्रकार की रोचक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को follow जरुर कर ले ताकि नई जानकारी आपको मिलती रहे !

थैंक्स ................................

 भारत को हुआ नाज मिस यूनिवर्स बनी हरनाज | हरनाज कौर संधू Miss Universe 2021  |मिस यूनिवर्स बनने पर क्या-क्या सुविधाये मिलती है?

2 Comments

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

  1. Really Nice Information It's Very Helpful Thanks for sharing such an informative post.
    https://www.vyaparinfo.com/looking-for-bulk-buyers-in-india/
    https://www.vyaparinfo.com/looking-for-distributors/
    https://www.vyaparinfo.com/manufacturer/

    ReplyDelete
Previous Post Next Post