गैस और एसिडिटी में क्या अंतर है ? ,Difference between Gas and Acidity |

गैस और  एसिडिटी में क्या अंतर है ? ,Difference between Gas and Acidity |

 

नमस्कार दोस्तोंआज हम आपको Gas and Acidityअर्थात गैस और एसिडिटीके विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बतायंगे कि गैस और एसिडिटी क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. कई लोग दोनों को समान समझ लेते हैं और कुछ को इनके बीच का अंतर नहीं पता होता है.

गैस क्या है ?

गैस एक वायुहीन पदार्थ के रूप में जाना जाता है। आंतों में भोजन पर गैस आंत बैक्टीरिया की कार्रवाई का परिणाम है, और लैक्टोज और लैक्टेज की कमी के साथ, अयोग्य चयापचय का परिणाम भी हो सकता है। गैस पेट में रहती है और घुटकी के सभी रास्ते वापस की जा सकती है, लेकिन आमतौर पर गैस वहाँ उत्पन्न नहीं होती है। एसिडिटी और गैस दोनों अलग अलग होते हैं.

एसिडिटी क्या है ?

किसी पदार्थ में एसिड का स्तर अम्लता (एसिडिटी) कहलाती है। यदि आप जीआई पथ में एसिडिटी को जानना चाहते हैं, तो पेट में एसिडिटी बनती है। यह शरीर का वह भाग है जहाँ गैस्ट्रिक एसिड का उत्पादन होता है। यह कोई भोजन नहीं होता है, यह पेट की परत में कोशिकाओं द्वारा अति उत्पादन है, जिसके कारण पेट फूल जाता है.



गैस और  एसिडिटी में क्या अंतर है !! Difference between Gas and Acidity |

·      किसी पदार्थ में एसिड का स्तर अम्लता (एसिडिटी) कहलाती है जबकि गैस एक वायुहीन पदार्थ के रूप में जाना जाती है.

·      एसिडिटी से आपको खट्टे डकार आती हैं, गले में जलन होती है और पेट फूल जाता है जबकि गैस में केवल पेट फूलता है.

·      एसिडिटी पेट में बनती है, जो वह भाग है जहाँ गैस्ट्रिक एसिड का उत्पादन होता है। यह कोई भोजन नहीं होता है, यह पेट की परत में कोशिकाओं द्वारा अतिउत्पादन है जबकि आंतों में भोजन पर गैस आंत बैक्टीरिया की कार्रवाई का परिणाम है.

·       एसिडिटी कभी कभी अधिक खाने या न खाने से हो जाती है जबकि गैस सदैव न खाने से होती है.

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे अगर आपको और अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं | इन सब के अलावा अगर आलेख में कोई आप गलती पाते हैं तो वो भी कमेंट बॉक्स में में जरूर बताएं ताकि हम आगे आने वाले आलेख में सुधार कर पाए और आपको एक बेहतर सूचना से अवगत करा सके|

इसी प्रकार की रोचक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को follow जरुर कर ले ताकि नई जानकारी आपको मिलती रहे !

थैंक्स ................................

1 Comments

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post