स्क्रीन टाइम कैसे कम करें:कोरोना टाइम में भारतीयों का स्क्रीन टाइम दो घंटे बढ़ा, जानिए फोन-लैपटॉप से दूर रहने के 5 तरीके

  • ज्यादा स्क्रीन टाइम से डिप्रेशन और मोटापे जैसी बीमारियों का खतरा
  • परिवार और दोस्तों का साथ लेकर स्क्रीन टाइम कम कर सकते हैं

 कोरोना के चलते लोग ज्यादातर वक्त घर पर ही रहने को मजबूर हैं। ऐसे में लोगों का स्क्रीन टाइम बहुत बढ़ गया है। मतलब हम बहुत ज्यादा वक्त मोबाइल, लैपटॉप और टीवी को दे रहे हैं। एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सात महीनों में भारत में लोगों का औसतन स्क्रीन टाइम दो घंटे से ज्यादा बढ़ गया है।

स्क्रीन टाइम बढ़ना कई मायनों में खतरनाक भी हो सकता है। यह लोगों को समाज, दोस्त और परिवार से अलग कर देता है। जितना ज्यादा आप लोगों से दूर रहेंगे, उतना ज्यादा अकेलापन और डिप्रेशन का शिकार होने का रिस्क बढ़ जाता है। स्क्रीन पर ज्यादा वक्त बिताने से आंखें खराब होती हैं, सिर दर्द और मोटापे जैसी बीमारियों का भी डर रहता है।

इन 5 तरीकों से हम अपना स्क्रीन टाइम कम कर सकते हैं -


1- फैमिली से बात करना शुरू करें

 

फैमिली के साथ स्क्रीन शेयर करें। कोई भी वेब सीरीज और फिल्म देखें तो परिवार को भी शामिल करें। इससे आप उनसे आप बात भी करेंगे। डिनर के दौरान परिवार के साथ किसी न्यूज पर चर्चा कर सकते हैं। इस तरह से आपको स्क्रीन की कमी भी नहीं खलेगी और आप का स्क्रीन टाइम धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

2. फालतू के ऐप से दूर रहें


3- मोबाइल पर एक साथ दो काम न करें

 

एक साथ मोबाइल में दो-दो चीजें इस्तेमाल न करें। बेवजह की सर्च से बचें। एक साथ कई सारे ऐप इस्तेमाल करने से भी स्क्रीन टाइम बढ़ जाता है। इसलिए इसे भी अवॉइड करें। एक बात का और ध्यान रखें कि आप फोन का इस्तेमाल करें, फोन आपको न इस्तेमाल करे।

4. फोन से दूर रहें


5- फैमिली के साथ कुछ प्लान करें

परिवार के साथ कुछ गेम या इवेंट प्लान करें, जैसे- डम्ब शराड या कुकिंग इवेंट। इस दौरान फोन को भूल जाएं। इससे आपकी ऑनलाइन और ऑफलाइन एक्टिविटी बैलेंस रहेगी।