*GKAP*

*गुर्जर शिक्षा ज्योति*
(GKAP - गुर्जर कर्मचारी अधिकारी परिषद्)

विषय :- *Empowerment of Gurjar Community through Education*
(special reference to Rajasthan )

   

*GKAP :-*एक नजर :-

ऐतिहासिक वीर कौम - ‘गुर्जर समाज’ देश की आन-बान एवं शान की मिशाल रही है और देश की आजादी के बाद गुर्जर जाति में शिक्षा का अनुकरण नहीं हुआ, जिसके कारण यह कौम दिन प्रतिदिन पिछड़ कर राष्ट्रीय धारा से अलग-थलग पड़ गयी।

गुर्जर समाज की स्थिति का सन् 2007 में चोपड़ा आयोग ने सर्वे किया था और उस रिपोर्ट के निष्कर्ष में लिखा गया है कि ‘‘प्रदेश में विकास के छः दशक से अधिक समय के उपरान्त भी गुर्जर समुदाय की बस्तियों में आज तक विकास की एक भी किरण नहीं दिखाई देती है और राजस्थान की गुर्जर सुमादाय की बस्तियों में आज भी गरीबी, दरिद्रता और दीनता के टापू बनी हुई हैं। इस समुदाय की यह उपेक्षा निश्चित रूप से अस्वीकार्य है और इसके तुरन्त समाधान की आवश्यक्ता है। (चोपड़ा कमेटी रिपोर्ट 2007 पृष्ठ संख्या 182)

आप सभी को सूचित करते हुए हर्ष है कि पिछले एक दशक से राजस्थान में GKAP द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है। GKAP का मुख्य लक्ष्य है समाज के प्रतिभाशाली विद्यार्थी जो आर्थिक स्थिति एवं उचित मार्गदर्शन के अभाव के कारण आगे नहीं आ पा रहे हैं उन्हें उचित मंच प्रदान करना।


हमें बिना देरी किये समाज के होनहार बालक-बालिकाओं को शिक्षा एवं नौकरी हेतु प्रोत्साहित करना होगा, जिसके लिए प्रदेश के नौकरी पेशा समुह (यह समुह किसी भी समाज का चक्षु होता है) द्वारा गुर्जर कर्मचारी अधिकारी परिषद् राजस्थान का गठन कर अपने स्वयं के हितों की रक्षा को ध्यान में रखते हुए समाज के बालक-बालिकाओं की पढ़ाई की व्यवस्था हेतु गुर्जर शिक्षा ज्योति का गठन किया है।

 अतः राजस्थान के समस्त  संभागो में भी GKAP द्वारा समाज के विद्याथियों का मार्गदर्शन किया जाना चाहिए। जैसा कि GKAP का कार्य गुर्जर कर्मचारी अधिकारी परिषद है एवं सम्पूर्ण राजस्थान में इसके द्वारा विद्यार्थियों के लिए कार्य किया जा रहा है।

 समाज के समस्त कर्मचारी अधिकारी एक मंच पर एकत्रित होकर शिक्षा के क्षेत्र में मंथन कर आने वाली युवा पीढ़ी को उचित सहायता एवं मार्गदर्शन प्रदान करें|

अतः आप सभी से निवेदन एवं अनुरोध हैैं कि राजस्थान के समस्त  संभाग की आने वाली युवा पीढ़ी के उन्नयन एवं मार्गदर्शन, विचार -विमर्श व मार्गदर्शन हेतु राज्य स्तरीय GKAP के सक्रीय अधिकारी एवं कर्मचारी अधिकाधिक संख्या मे  जुङे!

http://www.Gkap.org   इस लिंक व ब्लॉग www.Gkap.org https://gurjarithas.blogspot.com/2019/03/www.html

*कृपया इस मैसेज को अधिक से अधिक गुर्जर साथियों व गुर्जर वाट्सअप ग्रुप में फाॅर्वर्ड करें...*









https://gurjarithas.blogspot.com/?m=1